योगी के गढ़ गोरखपुर के बाद मोदी के गढ़ गुजरात में ऑक्सीजन की कमी के चलते बच्चे की गई जान !

0
113

अहमदाबाद, भाजपा शाषित उत्तर प्रदेश के बाद एक और भाजपा शाषित राज्य गुजरात में स्वास्थ्य व्यवस्था कैसी चल रही हैं उसका नजारा देखने को मिला जब एक बच्चे की ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई।

अभी कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पूर्व संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी के चलते करीब 63 मासूम बच्चों की जान चली गयी थी पूरे मीडिया में इसकी जानकारी आने के बाद भी देश के दूसरे राज्यों में इससे सबका नहीं लिया गया और स्वास्थ्य व्यवस्था में कमी देखने को मिल रही है।

जानकारी के अनुसार गुजरात के अहमदाबाद में ऑक्सीजन की कमी की वजह से स्वाइन फ्लू से पीड़ित 18 महीने के एक बच्चे की जान चली गयी जबकि गुजरात मॉडल को खूब बेचा जा रहा है। बच्चे के परिजनों के अनुसार बच्चे की मौत ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है। अहमदाबाद के सानंद तालुका के नवापुरा गांव से 18 महीने के दर्शन को इलाज के लिए अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल लाया गया था, जहां इस बच्चे को शुक्रवार को भर्ती कराया गया था।

परिजनों का आरोप है कि दो दिनों तक डाक्टरों ने बच्चे की देखरेख नहीं की, उसके बाद जब दर्शन की हालत बिगड़ने लगी तो उसे शहर के मुख्य सिविल अस्पताल भेजने की नसीहत दी गई। बच्चे को ICU ऑन व्हील एम्बुलेंस से बड़े अस्पताल भेजा गया।

दर्शन के परिवार वालों के मुताबिक कुछ दूर जाकर रस्ते में ही ऑक्सीजन खत्म हो गई और बच्चे की मौत हो गई। परिजनों ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। खुद गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात को मान रहे हैं कि ऑक्सीजन सिलेंडर थोड़ी दूरी पर ही खाली हो गया था।

सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं कि एम्बुलेंस के अंदर मौजूद दो बड़े ऑक्सीजन के सिलेंडर में क्या कमी थी? क्या वो भी खाली थे? क्या उनका मेन्टेनेन्स ठीक तरह से नही हो रहा था? परिवार वालों का ये भी आरोप है कि एम्ब्युलेंस के अंदर मौजूद दोनों सिलेंडरों में भी ऑक्सीजन नहीं थी।

Loading...