ये तस्वीर जो आप देख रहे हैं वो America या Europe की नहीं बल्कि यूपी की है, जिसे पूर्व CM अखिलेश ने बनवाया !

0
2666

नोएडा का पहला एलिवेटेड रोड तैयार, नोएडा सेंटर 61 से साउथ दिल्ली तक सिग्नल फ्री सफर तय करिये !

नोएडा, तस्वीर में जिस सड़क का नजारा दिख रहा है वो अमेरिका या यूरोप की नहीं बल्कि यूपी के नोएडा की है। जो नॉएडा सेक्टर 18 से सेक्टर 61 तक बानी हुई है। उत्तर प्रदेश की पूर्व सरकार (अखिलेश सरकार) के कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ एलिवेटेड हाईवे बनकर तैयार हो गया जिसे जनता के लिए 28 जून से पूर्णतया खोले दिया गया। नोएडा के इस पहले एलिवेटेड हाईवे का श्रेय लेने की होड़ भाजपा में देखी गयी जिसके लिए भाजपा नेताओं ने पुरे हाईवे पर होर्डिंग्स लगवा दी। 28 जून को इस हाईवे का उद्धघाटन कर दिया गया है।

नोएडा से साउथ दिल्ली की तरफ को जाने वाले लोगों को 28 जून की शाम से ट्रैफिक की जाम की डिकटों का सामना नहीं करना पडेगा। करीब ढाई साल के निर्माण कार्य के बाद शहर का पहला एलिवेटेड रोड बनकर तैयार हो गया है। विश्वभारती स्कूल से सेक्टर- 61 तक बने इस एलिवेटेड रोड को बुधवार शाम 5 बजे से पब्लिक के लिए ओपन कर दिया गया है।

इसके साथ ही डीएनडी से एलिवेटेड रोड के जरिए सेक्टर 67 तक का 7 किलोमीटर का एरिया सिग्नल फ्री हो जाएगा। इससे नोएडा से साउथ दिल्ली जाने वालों का सफर बहुत आसान हो जाएगा। इसके अलावा न केवल नोएडा के सेक्टर 67, 63, 64 और 65 जाना आसान होगा बल्कि इससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने की राह भी आसान हो जाएगी। नोएडा सेक्टर 61 से होते हुए सेक्टर 71 के रास्ते से लोग ग्रेटर नॉएडा वेस्ट भी जा सकते है।

5 चौराहों के ऊपर से गुजरेगा एलिवेटेड हाईवे

यह एलिवेटेड रोड शहर के 5 तिराहे और चौराहों के ऊपर से गुजरेगा। इनमें निठारी चौकी तिराहा, निठारी तिराहा, सेक्टर 31-25 चौराहा, एनटीपीसी चौराहा, एआरटीओ कट और गिझौड़ चौराहा शामिल हैं। इस एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करने से वाहन चालकों को इन तिराहों और चौराहों पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाएगी। जिससे उनके सफर में करीब 20 मिनट की बचत होगी। करीब 5 किलोमीटर के इस एलिवेटेड में बीच में उतरने- चढने के लिए सेक्टर 25-31 और एनटीपीसी चौराहे पर रैंप बनाए गए हैं। जिससे स्पाइस मॉल, सेक्टर 22, 35, 31, 33, के आसपास रहने वाले लोग भी रैंप का इस्तेमाल कर इस एलिवेटेड रोड का फायदा उठा पाएंगे।

Loading...