23 साल के लड़के ने हैक की Air India की वेबसाइट और फ्री में घूमा पूरा देश

23 साल के लड़के ने हैक की Air India की वेबसाइट और फ्री में घूमा पूरा देश
loading...

जोधपुर, जोधपुर के अनितेश गिरि गोश्वामी पर तो घूमने का ऐसा भूत चढ़ा कि वह अपराधी बन गया। वह भी साइबर क्रिमिनल। मात्र 23 साल के आईटी एक्सपर्ट बीसीए डिग्रीधारी इस नौजवान ने पहले किंगफिशर और एयर इंडिया जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों में कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी की।

अनितेश ने पहले टिकट बुक होने की सारी बारीकियां समझीं, फिर एयर इंडिया की साइट में सेंधमारी कर सैकड़ों टिकट बनाईं। कुछ टिकट से वह खुद घूमा और बाकी टूर ऑपरेटरों बेच दीं ताकि घूमने के अन्य खर्च निकल सकें।

उसने अलग-अलग टूर श्रीनगर, लेह, लद्दाख, जम्मू के किए। अंतत: दिल्ली की साइबर क्राइम सेल (एनफोर्समेंट ऑफेंस विंग) ने 15 जुलाई को जयपुर से उसे गिरफ्तार कर लिया।

साइबर सेल के अनुसार अनितेश काफी समय से उनके सर्विलांस पर था। लेकिन वह बार-बार ठिकाना बदल देता था।

जयपुर से सूचना मिली कि वह निर्माण नगर में है। सेल ने छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एक लैपटॉप, कई मोबाइल और एयर इंडिया से जुड़े कई दस्तावेज बरामद किए। साइबर सेल के इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह का कहना है कि आरोपी द्वारा अब तक सैकड़ों टिकट बनाकर बेचने की जानकारी है। हम उन एजेंट्स से भी पूछताछ करेंगे।

अनितेश ने पुणे से बीसीए किया, वहीं ट्रैवल एजेंसी में नौकरी की। यहां उसे ऑनलाइन एयर ट्रैवलिंग और टिकट खरीदने-बेचने की जानकारी हुई।

उसके बाद पुणे में ही किंगफिशर में टिकटिंग एक्जिक्यूटिव के रूप में काम किया। यहीं टिकिटिंग के टैक्ट सीखे।

जोधपुर में एयर इंडिया में 24 दिसंबर 2011 से 2 जून 2012 तक काम किया। यहां लॉयल्टी प्वाइंट्स सिस्टम की बारीकिया समझीं।

2 जून 2012 को नौकरी छोड़ने के 16 दिन बाद जम्मू गया। फिर लगातार लेह, लद्दाख, मुंबई, पुणे घूमने गया।

loading...

loading...