खुशखबरी अखिलेश सरकार ने निकाली पंचायतीराज में 2463 पदों पर भर्ती

21
259

पंचायतीराज विभाग द्वारा पिछले दिनों रद्द की गई पंचायत सहायक व अन्य पदों पर भर्तियां अखिलेश सरकार नए सिरे से कराएगी। इस बार सिर्फ ब्लॉक स्तर के लिए भर्ती प्रस्तावित की गई है। लगभग ढाई हजार पदों पर भर्तियां होंगी।

सरकार ने पिछले दिनों 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार न्याय पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक सह कंप्यूटर ऑपरेटर व चौकीदार तथा क्षेत्र पंचायत स्तर पर अवर अभियंता (सिविल), लेखाकार व कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे पदों की व्यवस्था करते हुए भर्ती शुरू की थी।

भर्तियों की जिम्मेदारी प्रदेश स्तर पर चयनित आउटसोर्सिंग एजेंसियों को सौंपी गई थी, लेकिन इसमें बड़े पैमाने पर धांधली का खुलासा होने के बाद सरकार ने चयन प्रक्रिया रद्द कर भर्ती रोक दी थी। इससे सरकार की बड़ी किरकिरी भी हुई।

पंचायतीराज निदेशक ने भर्तियां न होने से पंचायतों का कामकाज प्रभावित होने का हवाला देते हुए सरकार को भर्ती खोलने का नया प्रस्ताव भेजा है। पहले चरण में उन्होंने क्षेत्र पंचायत स्तर पर तीन-तीन पदों के लिए भर्तियों का प्रस्ताव किया है।

हर ब्लॉक में एक अकाउंटेंट, एक कंप्यूटर ऑपरेटर व एक अवर अभियंता की भर्ती की सहमति सरकार से मांगी गई है। इस तरह प्रदेश में 2,463 पदों पर भर्ती हो सकेगी।

पूर्व में रद्द की गई भर्ती की जिम्मेदारी जहां प्रदेश स्तर से तय आउटसोर्सिंग एजेंसी को दी गई थी। वहीं, इस बार भी यह काम आउटसोर्सिंग एजेंसी को ही सौंपने का प्रस्ताव है, पर इसकी जिम्मेदारी जिला स्तर पर जिलाधिकारियों को सौंपी जाएगी।

हर जिलाधिकारी अपने जिले की भर्ती के लिए तय प्रक्रिया से एजेंसी का चयन कर सकेंगे। नई प्रक्रिया में शासन व पंचायतीराज निदेशालय की भूमिका सीमित हो जाएगी और डीएम को पूरा अधिकार मिल जाएगा। भर्ती की पारदर्शी चयन प्रक्रिया के लिए वही जवाबदेह होंगे।

Loading...

Comments are closed.