Whatsapp और Social Media में वायरल हो रहा है मौत का नंबर 777888999, एक क्लिक में जानें क्या है सच

0
145

लखनऊ, आजकल Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया में एक नंबर 77788899 खूब वायरल हो रहा है कहा जा रहा है कि इस नंबर से आने वाले फोन को मत उठाइए, इस नंबर को उठाने से आपका मोबाइल ब्लास्ट हो सकता है। ट्रिपल 7, ट्रिपल 8, ट्रिपल 9 इस नंबर से आने वाले फोन को मत उठाइए, आपका सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।

मैसेज में यह कहा जा रहा कि आपके फोन में आधी रात से लेकर सुबह 3 बजे तक 77788899 इस नंबर से फोन आएगा, इस फोन को भूल कर भी नहीं उठाइए, आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है, आपकी मौत भी हो सकती है। डराने और चौकाने वाले ऐसे हजारों मैसेज पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर भरे पड़े हैं। व्हाट्सअप के हर ग्रुप में एक ऐसा मैसेज आ रहा है और इस मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने की हिदायत दी जा रही है।

फेसबुक में भी यही हालत है। लेकिन सच्चाई क्या है अबतक कोई नहीं जानता है। बिना कोई पुख्ता जानकारी के इस मैसेज को लगातार सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है। लेकिन मोबाइल में कहीं से भी ब्लास्ट होने की कोई खबर अब तक नहीं आई है और आनन-फानन में इस मैसेज को फैलाया जा रहा हैं, लेकिन इसकी सत्यता अभी तक प्रमाणित नहीं की गई है।

फेसबुक और व्हाट्सअप कई लोग पुरानी तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि सायबर अटैक की वजह से ऐसा हो रहा है। सायबर एक्सपर्ट का कहना है कि ये खबर एकदम झूठ है कि एक नंबर से कॉल कर दूसरे शख्स के मोबाइल में ब्लास्ट किया जा सकता है।

हालांकि सायबर एक्सपर्ट इतना जरूर कहते हैं कि इस तरह की विध्वंसकारी तकनीक पर दूसरे देश में शोध जरूर चल रहा है। लेकिन अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिली है अगर इसमें कामयाबी मिलती भी है तो देश की सुरक्षा एजेंसियां इस पर निश्चित रूप से रोक लगाएगीं।

दूसरी बात ये हैं कि भारत में 9 डिजिट का फोन नंबर होता ही नहीं है। दूसरे देशों में 9 डिजिट का फोन नंबर होता तो जरूर है, लेकिन जब 9 डिजिट के नंबरों से कॉल आता है तो उसके पहले उस देश का कंट्री कोड भी फोन नंबर के आगे लिखा होता है। लिहाजा इस अफवाह पर यकीन नहीं करें। ये खबर पूरी तरह से झूठ हैं।