गुजरात में BJP (ABVP) की बुरी हार, सेंट्रल यूनिवर्सिटी में सूपड़ा साफ, निर्दलीयों ने तोड़ा घमंड !

0
2

अहमदाबाद, गुजरात में इन दिनों विधानसभा चुनाव का खुमार जोरों पर है भाजपा 22 साल से सत्ता पर काबिज है ऐसे में सत्ता हाथ से फिसल न जाए इसलिए भाजपा ने विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। उसे अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस से तगड़ी टक्कर मिल रही है। विधानसभा चुनाव की आपाधापी के बीच भाजपा के लिए एक बुरी खबर आ रही है। कुछ न्यूज पोर्टल से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा के छात्र संगठन अखिल भारतीय विधार्थी परिषद (ABVP) को बुरी हार का सामना करना पड़ा है।

रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले हुए गुजरात केंद्रीय विश्वविधालय के छात्र परिषद के चुनाव में सभी सीटों पर ‘निर्दलीय उम्मीद्वारों’ ने जीत का परचम लहराया और ABVP का कैंपस से पूर्णतयः सफाया हो गया। इस छात्र परिषद के चुनावी प्रक्रिया हुईं धाधंली व उसके अलोकतांत्रिक एवं अक्षम रवैये के चलते कैंपस के अन्य संगठनों यानि BAPSA, NSUI, LDSF एवं यूनाइटेड OBC फोरम ने छात्र परिषद के इस चुनाव का बहिष्कार किया।

‘भगत सिंह विचार मंच’ के संयोजक एवं छात्र नेता ‘हिमांशु यादव’ के नेतृत्व में चुनाव आयोग के भीतर हुई धाधंली के चलते सत्ता पक्ष के खिलाफ़ यानि ABVP विरोधी सभी संगठनों ने एक साथ एकजुटता दिखाते हुए बीच चुनाव से ही, इस छात्र परिषद के चुनाव का बहिष्कार किया। और प्रशासन एवं चुनाव आयोग के खिलाफ में दो दिनों तक जोरदार धरना-प्रदर्शन किया। जिसके चलते चुनाव वोटिंग का प्रतिशत काफी कम रहा।

चूंकि यह चुनाव काफी विवादस्पद रहा और इस चुनाव में केंद्र एवं राज्य दोनों में सत्ता पक्ष यानि बीजेपी/आरएसएस से संबन्धित छात्र संगठन ABVP ने परिसर भगवा लहराने के लिए सत्ता का भरपूर दुरूपयोग किया। सत्ता पक्ष के संगठन ABVP ने ‘चुनाव आयोग और प्रशासन’ पर दबाव डालकर चुनाव के नियमों को खूब धज्जियाँ उड़ाई। इतना सबकुछ करने के बावजूद भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। तथा उनके द्वारा की गयी गलतियों का खामियाजा भी उन्हें बाद में जाकर भुगतना पड़ा।

इस छात्र परिषद के चुनाव में विभिन्न विभागों में मतदान हुई सीटों पर स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर सबसे बड़े विभाग यानि ‘स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज’ से स्वतंत्र प्रत्याशी रहे ‘दलीप कुमार’ ने बाजी मारी। इसके अलावा अन्य विभाग ‘स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज़’ से भी केरल राज्य से आने वाले स्वतंत्र उम्मीदवार ‘अरविंद नामपूथिरी’ ने चुनाव जीता। इसके अलावा स्वतंत्र उम्मीद्वार ‘अर्जुन पटेल, विपिन सिंह ने अन्य विभागों से अपने एक मात्र प्रतिध्वंधी ABVP के खिलाफ़ भारी अंतर से जीत दर्ज की।

SOURCE – National Speak

बड़ी खबर – निकाय चुनाव के बाद होगा विधानसभा चुनाव, अधिसूचना जारी, देखें चुनाव की तारीख !

Loading...