100 दिन में ही फुस्स हो गई भाजपा की EVM लहर – जिला पंचायत उपचुनाव में भाजपा का हो गया सूपड़ा साफ !

0
2610

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में मोदी या EVM लहर में प्रचंड बहुमत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी की EVM लहर 100 दिन में ही फुस्स हो गई। विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद विधायकों द्वारा छोड़ी गई जिला पंचायत सदस्य की सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा को बुरी हार का सामना करना पड़ा है। 3 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में लगभग हर ब्लॉक पर कब्जा करने वाली भाजपा अचानक अपनी ही सीट नहीं बचा पाई। 100 दिन में ऐसा क्या हो गया कि सत्तारूढ़ दल होते हुए भी एक भी सीट में जीत नहीं हासिल कर पाई। जीत तो दूर की बात 2 सीटों पर तो भाजपा अपनी जमानत भी नहीं बचा पाई। गौर करने वाली बात ये है कि यूपी में पंचायत चुनाव बैलट पेपर से होते है।

गाजीपुर की दोनों सीटों पर भाजपा की जमानत जब्त हो गई। इनमें से एक सीट सपा और एक सीट बसपा को मिली। सिद्धार्थनगर की एक सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस और सपा के उम्मीदवार ने भाजपा और अपना दल के संयुक्त कैंडिडेट को धुल चटाई। इलाहाबाद की एक सीट पर हुए जिला पंचायत सदस्य के उप चुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा यहाँ सपा ने जीत दर्ज की।

सिद्धार्थनगर जिला पंचायत सदस्य उप चुनाव

जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। यहां कांग्रेस के उम्मीदवार अतहर अलीम ने भाजपा/अपना दल समर्थित उम्मीदवार शिवचन्द को 579 मतों के अंतर से हरा कर जीत दर्ज की।

सत्ताधारी दल के दो विधायकों सहित भाजपा के कई जिला स्तरीय बड़े नेता यहां डेरा डाल कर प्रत्याशी को जिताने के लिए दिन-रात प्रयास कर रहे थे। सोमवार को हुई वोटों की गिनती में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर भाजपा के होश उड़ा दिए। कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार को 5057 जबकि भाजपा/अपना दल उम्मीदवार को 4478 मत मिले।

सपा के पूर्व विधायक विजय पासवान ने जीत पर अतहर अलीम को बधाई देते हुए कहा कि इससे सत्ताधारी दल को सबक लेना चाहिए। जनता ऊब चुकी है।

गाजीपुर जिला पंचायत सदस्य उप चुनाव

जिलापंचायत सदस्य के उपचुनाव में कासिमाबाद सीट पर बसपा ने जीत हासिल की तो करंडा सीट पर समाजवादी पार्टी ने भाजपा को धूल चटाई। करंडा में भाजपा तीसरे नंबर पर तो कासिमाबाद में चैथे नंबर पर लुढ़क गई।

करंडा जिला पंचायत क्षेत्र में सपा प्रत्याशी लाल बहादुर यादव 5,267 वोट, बसपा के हीरालाल चक्रवर्ती 3,662 वोट, भाजपा के जयप्रकाश बिंद 2848 वोट, अजय कुशवाहा 1,096 वोट, सत्यदेव यादव 84 वोट, शिवपूजन उर्फ पांचू को 72 वोट मिले।

सपा प्रत्याशी लाल बहादुर यादव ने बसपा के हीरालाल चक्रवर्ती को 1,605 वोटों से पराजित कर दिया। मतगणना स्थल पर सदर तहसीलदार नंदप्रकाश मौर्या व बीडीओं करंडा निजला मौजूद थे।

कासिमाबाद जिलापंचायत क्षेत्र के मतगणना के अनुसार बसपा से रीता देवी 7,124 वोट, भासपा की शीला देवी 3,076 वोट, सीपीएम व सपा के गठबंधन प्रत्याशी पुष्पा देवी 2,522 वोट, भाजपा की गुडि़या पासी को 1,524 वोट मिले।

बसपा प्रत्याशी रीता देवी ने भासपा की प्रत्याशी शीला देवी को 4,048 वोटों से पराजित कर दिया। यहां भाजपा की गुड़िया पासी चौथे नम्बर पर रहीं।

इलाहाबाद जिला पंचायत सदस्य उप चुनाव

बहरिया प्रथम (करनाईपुर क्षेत्र) जिला पंचायत पद के उपचुनाव में सपा प्रत्याशी विकास निगम ने भाजपा समर्थित कमलेश धरिकार को 1400 मतों से पराजित किया। विकास निगम को 5589 और भाजपा समर्थित कमलेश धरिकार को 4183 मत मिले।

अपना दल (एस) समर्थित राजकुमार उर्फ डब्बू को मात्र 782 मत प्राप्त हुए। जिला पंचायत सदस्य रहे डाॅ. जमुना प्रसाद के सोरांव का विधायक चुने जाने के बाद खाली हुई सीट पर शनिवार को हुआ था चुनाव।

Loading...