यूपी – मोदी सरकार से कर्जमाफी की आस लगाए किसानों को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, नहीं होगा कर्जमाफ

0
110

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने उत्तर प्रदेश के किसानों से वादा किया कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनवा दो मैं तुम्हारा कर्ज माफ कर दूंगा। जिसका नतीजा ये हुआ की उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला और 14 साल का वनवास काटने के बाद प्रदेश मवीं बीजेपी की सरकार बन गयी।

किसानों की कर्जमाफी को लेकर पीएम मोदी की खास वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के कर्ज माफ किए जाने की बात से साफ इंकार कर दिया।

वित्त मंत्री जेटली का कहना है कि केंद्र किसानों के लोन माफ नहीं करेगा, लेकिन राज्य सरकारें चाहें तो अपने संसाधनों के माध्यम इस दिशा में प्रयास कर सकती हैं। यह बातें वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में कही।

जेटली ने कहा कि सरकार इस नीति में राज्यों से भेदभाव नहीं करेगी। जेटली का कहना है कि केंद्र की तरफ से किसी विशेष राज्य को मदद करने और किसी दूसरे को न करने की नीति नहीं अपनाई जाएगी। अरुण जेटली ने कहा, कई राज्यों से कर्ज माफी की मांग उठी है। कृषि क्षेत्र को लेकर केंद्र सरकार की अपनी नीतियां हैं, जिनके तहत वह लोन पर ब्याज में छूट और अन्य सहायता देती है। हम इन सुविधाओं को लगातार जारी रखेंगे।

अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा कि, यदि किसी राज्य सरकार के पास अपने संसाधन हैं और वह किसानों के लोन माफ करना चाहती है तो वह ऐसा कर सकती है। लेकिन, ऐसी स्थिति नहीं होगी कि केंद्र सरकार किसी एक राज्य को तो मदद करें और किसी दूसरे राज्य को नहीं।