यूपी सरकार करेगी ’मिशन परिवार विकास’ योजना को लॉन्च

0
46
Loading...

लखनऊ, देश में लगातार आबादी का बढ़ना भी एक बढ़ी समस्या है, जिसे अलग-अलग राज्य सरकार लागातार कंट्रोल करने के लिए कई प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी आगे आई है। अब यूपी के कई शहरों व गांवों में परिवार में सरकार की ओर से नई परिवार नियोजन योजना के तहत कंडोम बॉक्‍स बांटे जाएंगे। इसका मकसद घरों में फैमिली प्लानिंग का संदेश पहुंचाना है और आबादी को कंट्रोल करना है। सरकार की इस योजना के अंतरगत नवविवाहित दंपतियों को कंडोम पैकेट, गर्भनिरोधक गोलियों और प्रेग्‍नेंसी टेस्‍टिंग किट भी दी जाएगी। इसके अलावा सास-बहू सम्‍मेलन का भी अायोजन किया जाएगा।

पिछले वर्ष 10 नवंबर को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सात राज्‍यों को फैमिली प्‍लानिंग में हस्‍तक्षेप के लिए लिखा ताकि मातृ-शिशु के मृत्‍यु दर पर रोक लगायी जा सके। इस योजना में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा जिलों (75 में से 57) को शामिल किया गया है। पूरे उत्तर प्रदेश की बात करें, तो हर महिला 3.3 बार गर्भधारण करती है और इस तरह यह प्रदेश देश की आबादी बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान करता है।

इस नई स्‍कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में नवविवाहित दंपत्‍तियों को 220 रुपये की फैमिली प्‍लानिंग किट दी जाएगी। इसमें तीन कंडोम के दो पैकट, मैरिज रजिस्‍ट्रेशन फार्म, पांच गर्भनिरोधक गोलियां और दो प्रेग्‍नेंसी किट शामिल होगी। स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं व ग्राम पंचायत भवनों में मुफ्त कंडोम बॉक्‍स रखे जाएंगे। एक नये गर्भनिरोधक इंजेक्‍शन को भी लाया जाएगा जिसे अपनाने पर महिलाओं को 100 रुपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाएगी। करीब 47,000 नर्स और आशा वर्करों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। स्टर्लाइजेशन अपनाने वालों के लिए प्रोत्साहन राशि में 50 फीसद की बढ़त की गयी है।

Loading...