यूपी की जनता को योगी जी के “महंत MODE से मुख्यमंत्री MODE” में आने का इंतजार, करायी अपनी हंसी !

0
29

 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर अपने बयान से अपनी ही हँसी करा ली है। बता दें कि वन्य प्राणी सप्ताह के अवसर पर शनिवार को लखनऊ जू में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा विकास का मतलब सिर्फ कंक्रीट का जंगल खड़ा करना नहीं होता है। पर्यावरण का ध्यान रखते हुए भौतिक विकास करें।

मुख्यमंत्री योगी जी अभी भी अपने महंत मोड से बाहर नहीं आ पायें हैं,जाने वजह !

योगी जी भले ही यूपी के मुख्यमंत्री बन गए हो पर अभी भी वह पहले गोरखनाथ मठ के महंत हैं बाद में मुख्यमंत्री हैं क्योंकि हर मीटिंग और बैठकों में वह अर्थहीन बातों को ज्यादा महत्व देते हैं इसीलिए कभी अवतार की बात करते हैं तो कभी जन्माष्टमी और ईद की बात करते हैं। हाल ही में उन्होंने कहा कि मनुष्य के विकास की प्रक्रिया को अगर अवतारों के रूप में देखें तो अवतार की श्रृंखला में सबसे पहले मत्स्य, कूर्म, बाराह आता है।

भारत के अंदर अवतारों की परंपरा को देखें तो समझ में आता है कि पर्यावरण और मनुष्य के बीच समन्वय जरूरी है। जिस क्षेत्र में प्राणी उद्यान है, वहां के छात्रों को जरूर लाना चाहिए। जिससे बच्चे जीव जंतुओं को समझे। योगी जी ने आध्यात्मिक ज्ञान देते हुए कहा कि मनुष्य को केवल अपनी सुख-सुविधा के लिए जंगल और जीव-जंतुओं को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। प्राणी उद्यान के एलबम को सार्वजनिक स्थानों और सरकारी कार्यालयों स्टेशनों में लगाएं। जिससे लोग यहाँ आएंगे।

कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सीएम ने कहा कि कोई भी जीव जंतु मनुष्य को नुकसान नहीं पहुंचाता जब तक उसे खुद खतरा न लगे। इस तरह के आयोजनों के जरिये हम वन्य प्राणियों के और नजदीक आएंगे।

वन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि आपके पास अपार संभावनाएं हैं। इसका फायदा उठाते हुए प्रदेश का नाम देश और दुनिया में मजबूत करें। गौरतलब है कि योगी जी ज्ञान देते-देते अपना भी उल्हास करा गए क्योंकि योगी जी के इस कार्यक्रम के दौरान चिड़ियाघर के अंदर तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजते रहे, जिससे जानवर काफी दहशत और परेशानी में नजर आए। जबकि योगी जी जीव-जंतु के बारे में खूब ज्ञान बाट रहे थे और उन्होंने स्वयं ये नहीं देखा कि इस लाउडस्पीकर से जीव-जंतुओं को कितनी परेशानी हो रही है। इस मौके पर सीएम ने नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर का शुभारंभ भी किया।