योगीराज में उत्तर प्रदेश बदल रहा है – अब डायल 100 पुलिस विभाग सवारियां ढो रहा है

0
58
Loading...

लखीमपुर खीरी, यूपी की सत्ता क्या बदली डॉयल 100 पुलिस का काम ही बदल गया। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने जिस ‘यूपी डॉयल-100’ सेवा को शुरू करके जनता की सुरक्षा का भरोसा दिलाया था, अब वो योगी सरकार के राज सवार‍ियां ढोने लगी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक  अब ये गाड़ी अपराध‍िक घटनाओं और दुर्घटनाओं के पीड़‍ितों को मदद पहुंचाने की बजाय सवार‍ियों का इंतजार करने लगी है। कैमरे में कैद इसकी फोटो साफ-साफ मामले को बयां कर रही हैं। अब ये फोटो वायरल हो रही हैं।

बताते चलें कि अखिलेश यादव की सरकार ने कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ‘यूपी डॉयल-100’ के तहत 3000 गाड़ियों की सौगात पुलिस महकमे में दी थी। इसका प्रयोग आकस्मिक होने वाली अपराधिक घटनाओं में और दुर्घटनाओं में पीड़ित तक पहुंचना था, लेकिन अब इसका प्रयोग सवारी को लाने ले और जाने के लिए होने लगा है।

ये मामला लखीमपुर खीरी कोतवाली सदर क्षेत्र में देखने को म‍िली। 100 डायल की एक गाड़ी स्टैंड के पास खड़ी थी और वहां मौजूद सिपाही ने कहीं जाने के लिए गाड़ी का इंतजार कर रहे यात्रियों को बुलाया और भाड़ा तय करके गाड़ी में बैठा लिया। अब सवाल ये है क‍ि जब यूपी में सुरक्षा के लिए लगी डायल 100 की गाड़ियां यद‍ि टैक्सी बन जाएंगी तो जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारियां कौन न‍िभाएगा।

इससे पहले भी डायल 100 में कार्यरत कुछ सिपाहियों पर अवैध वसूली का आरोप लग चुका है। इन सिपाह‍ियों द्वारा कई बाहर चेक‍िंग के नाम पर अवैध वसूली का मामला सामने आ चुका है।

यही नहीं, एसपी शिवाशिम्पी चिन्पपा ने भी कहा था कि यदि डायल 100 के सिपाही अवैध वसूली कर रहे हैं तो उन पर कड़ी कार्रवाई होगी और जल्द ही डायल 100 के सिपाहियों के साथ एक बैठक कर उनकों कड़े निर्देश दिए जाएंगे।