यूपी – बदायूं – मंदिर की लड़ाई में दो बच्चों की मौत, ग्रमीणों ने फूंकी पुलिस की जीप

0
62
Loading...

लखनऊ, बदायूं जिले के उघैती थाना क्षेत्र के सिद्ध बरौलिया गांव स्थित प्राचीन शिव मंदिर की जमीन पर कब्जे को लेकर दो महंतों की लड़ाई में दो मासूम बच्चों की जान चली गई। घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिसकर्मियों को पीटा और उनके वाहन को आगे के हवाले कर दिया। जिसमें 35 नामजद सहित 250 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। दोनों बच्चों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर पुलिस अब जांच में जुटी हुई है। आरोपी महंत को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है, जबकि दूसरा महंत और एक बच्चा मौत से जूझ रहा है।

सिद्ध बरौलिया गांव में प्राचीन शिव मंदिर है। इस मंदिर के नाम 582 बीघा जमीन है। इस जमीन को लेकर मंदिर पर रहने वाले दो महंतों के बीच विवाद चल रहा है। उसमें दबंग महंत सियाराम पांडेय उर्फ बुलेटगिरि किसी भी कीमत पर जमीन पर कब्जा करना चाहता है। इसी रंजिश के बीच 17 अप्रैल को मंदिर के दूसरे महंत ध्यानदास और तीन बच्चों की प्रसाद खाने से तबीयत बिगड़ गई थी।

पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक महंत ध्यानदास को 17 अप्रैल के दिन एक महिला दूध देकर गई थी। जिसका उन्होंने प्रसाद बनाकर तीन बच्चों सहित खुद भी खाया। जिसके बाद बच्चों सहित महंत ध्यानदास की तबीयत बिगड़ गई। सभी को बिसौली के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां अंकित नाम के बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि दूसरे बच्चे शिवम ने बुधवार रात को दम तोड़ दिया। महंत ध्यानदास और एक अन्य बच्चे का इलाज अभी भी चल रहा है। दूध लेकर आने वाली महिला कौन थी इसका पता नहीं चल सका है।

बच्चों की मौत के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने बुधवार को गांव पहुंचे पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की। उनकी की जीप में आग लगा दी। ग्रामीणों की मांग थी कि सियाराम पांडेय उर्फ़ बुलेटगिरि बाबा को गिरफ्तार किया जाए। उनका आरोप है कि सियाराम पांडेय ने ही मंदिर की जमीन के चलते यह साजिश रची है। उसने ही दूध में जहर मिलाकर उक्त महिला को भेजा है। पुलिस ने सियाराम पांडेय उर्फ बुलेटगिरि बाबा को गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रहा है। हालांकि पुलिस अभी तक किसी कोई साक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई है।

बच्चों की मौत के बाद भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने 35 ग्रामीणों सहित 250 अज्ञात के खिलाफ उघैती थाने में मुकदमा भी दर्ज किया है। मृतक बच्चों के परिजनों का कहना है कि हमारे बच्चों की जाने गई है और पुलिस उल्टा ही हमें परेशान कर रही है। एएसपी संजय राय ने बताया कि पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर आरोपी महंत सियाराम के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। दोनों बच्चे के शवों को पोस्टमार्टम कराकर उनका विसरा जांच के लिए भेज गया है।

Loading...