EVM धांधली के चलते चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 10 सीटों का चुनाव किया रद्द !

0
86
Loading...

नई दिल्ली, चुनाव आयोग ने गोवा, पश्चिम बंगाल और गुजरात में आठ जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों को टाल दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव के संचालन और राजनीतिक पार्टियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन हैक करने के आरोपों को साबित करने के लिए बुलाए गए ईवीएम चैलेंज कार्यक्रम की वजह से ये फैसला लिया गया है।

इसमें बंगाल के छह, गुजरात के तीन और गोवा के एक सीट के लिए चुनाव होना था। गुजरात से राज्य सभा के तीन सांसदों- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी, दिलीप पांड्या और कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

पश्चिम बंगाल में भी राज्यसभा सांसद मुकुल रॉय, देवब्रत मजुमदार, डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन सहित सीताराम येचुरी और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का भी कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो जाएगा। वहीं गोवा से कांग्रेस के शांताराम नाइक का भी कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

चुनाव आयोग ने उन पांच राज्यों के चीफ इलेक्शन कमिश्नर को पत्र लिखकर उनसे ईवीएम मांगा है, जहां हाल में चुनाव हुए थे। इसी साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव हुए थे, जिसके बाद ईवीएम पर कई पार्टियों ने सवाल खड़े किए थे।

चुनाव आयोग ने अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद ईवीएम हैक करने की चुनौती दी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने देश के सभी दलों को 3 जून से वोटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले ईवीएम को हैक करके दिखाने के लिए समय दिया है।

Loading...