पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता अख‌िलेश दास का लखनऊ में न‌िधन

0
24
Loading...

लखनऊ, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता अखिलेश दास का बुधवार सुबह लखनऊ में हार्ट अटैक से निधन हो गया। मंगलवार शाम वह घर पर अचानक बेहोश हो गए थे इसके बाद उन्हें लारी कार्ड‌ियोलॉजी ले जाया गया जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

अखिलेश दास का शव उनके विक्रमादित्यमार्ग स्थ‌ित आवास पर रखा गया है। उनकी बेटी सोनादास लंदन में हैं, पत्नी अलकादास और बेटा सागरदास दिल्ली से चार्टर प्लेन से लखनऊ के ल‌िए रवाना हो चुके हैं। उनके आवास पर न‌िर्मल खत्री, आलोक रंजन, नवनीत सहगल और पंड‌ित स‌िंह श्रद्धांजल‌ि देने पहुंचे। मुलायम स‌िंह की बहू अपर्णा यादव और बेटे प्रतीक यादव ने भी उनके आवास पहुंचकर श्रद्धांजल‌ि दी।

अख‌िलेश दास 56 वर्ष के थे। वह मई 1993 से नवंबर 1996 तक लखनऊ के मेयर भी रह चुके हैं। जनवरी 2006 से मई 2008 तक यूपीए सरकार मे इस्पात मंत्री भी रहे हैं। अख‌िलेश दास बाबू बनारसी दास (बीबीडी) यून‌िवर्स‌िटी के चेयरमैन थे।

अखिलेश दास का रीयल स्टेट का भी काम था। वह मीडिया और कुछ शैक्षणिक संस्थानों को भी चलाते थे। उनका राजनीति और खेल के प्रति रुझान पहले से ही था। इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक पुराने इंटरव्यू में दास ने कहा भी था कि राजनीति उनका पेशा नहीं उनका शौक है।
दास बैडमिंटन खिलाड़ी भी रहे हैं। उन्होंने अपने पिता के नाम पर मैनेजमेंट, मेडिकल और इंजीनियरिंग के कई कॉलेज खोले। उन्हें लखनऊ के साथ-साथ बाकी जगहों पर भी खोला गया। लखनऊ से प्रकाशित होने वाले कई हिंदी और उर्दू अखबारों में उनकी हिस्सेदारी थी।