क्या CM योगी “लखनऊ मेट्रो” का फिर से उद्घाटन करेंगे ? या मानेंगे कि अखिलेश का “काम बोलता है”!

0
93
Loading...

 

लखनऊ : नवाबों के शहर लखनऊ में लोग लंबे समय से अखिलेश सरकार की विशेष सौगात लखनऊ मेट्रो का इंतजार कर रहे थे। बताया जा रहा है कि 15 जून से लखनऊ मेट्रो का संचालन आम जनता की सुख-सुविधा के लिये शुरू हो जाएगा। इसके लिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ केंद्रीय शहरी एवं विकास मंत्री वैंकेया नायडू से बात भी कर चुके हैं।

अखिलेश की सोच ने मेट्रो को पूर्णतया लखनवी अंदाज में सजाकर बेहद खूबसूरत रूप दिया है –

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के अपने सपने को अपनी देखरेख में बनवाकर बेहद खूबसूरत रूप दिया हैं,आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो के हर रूप और स्वरूप को अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री होने के नाते स्वयं ही फाइनल किया था – मेट्रो के डिजाईन,रंग,सुविधाओं और महिला चालकों तक का हर स्वरूप अखिलेश ने ही तय किया था ।
आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो कोच को शहर की संस्‍कृति से जोड़कर तैयार किया गया है। कोच में एक तरफ चिकनकारी को दर्शाया गया है क्योंकि चिकनकारी लखनऊ की पहचान है । सभी कोच में एलईडी लाइट लगाई गई है तथा लखनऊ मेट्रो कोच में गैब हैंडल लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को खड़े होने में कोई दिक्‍कत न हो। मेट्रो कोच में फोन को चार्ज करने के लिए स्‍पेशल प्‍वाइंट बनाए गए हैं। इसके साथ ही हर स्‍टेशन पर लखनऊ मेट्रो सिर्फ 20 सेकेंड ही रुकेगी। वहीं सभी कोच में इमरजेंसी बटन भी होगा।

जाने कहां तक पहुँचेगी लखनऊ मेट्रो और क्या हैं इसमें विशेष सुविधायें –

लखनऊ मेट्रो के प्रस्तावित रूटों में इसकी रेड लाइन मुंशी पुलिया और ब्लू लाइन जायेगी वसंतकुंज ।लखनऊ मेट्रो में दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा है तथा दिव्‍यांगों के लिए लखनऊ मेट्रो में स्‍पेशल कोच भी लगेंगे। कोच के आगे और पीछे की तरफ दो स्‍पेशल स्‍पेस दिए गए हैं तथा कोच में रिक्‍वेस्‍ट बटन भी लगाया गया है। इस बटन की मदद से दिव्‍यांग मेट्रो के ड्राइवर को यह बता सकते हैं कि वो चढ़ गए हैं या फिर मेट्रो से उतर गए हैं। हालांकि लखनऊ मेट्रो में शुरुआत में सिर्फ चार कोच ही लगाए जाएंगे। बाद में यात्रियों की भीड़ को देखकर छह कोच लगाए जाने की योजना है।

DAa_C50XYAApbNS.jpg (960×641)