अमित शाह अपने मंसूबों में फेल हुए, कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने 44 वोट पाकर जीत हासिल की !

0
2829

 

गुजरात : राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने अमित शाह को करारा झटका दिया है,पूरे देश के सर्वोच्च जांच एजेंसियों और सरकार के दबाव के बाद भी अहमद पटेल ने जीत दर्ज की है। राज्य के 3 राज्यसभा सीटों पर चुनाव आयोग ने नतीजों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने गुजरात की 3 सीटों पर बीजेपी को 2 और कांग्रेस को एक सीट पर विजयी घोषित किया है। इसके साथ ही उस बड़े राजनीतिक गतिरोध का पटाक्षेप हो गया है, जिसकी बिसात पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच गुजरात से लेकर नई दिल्ली तक रस्सा-कस्सी हुई।

इस क्रम में बीजेपी और कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडलों ने 3-3 बार चुनाव आयोग के दफ्तर तक दौड़ लगाई, जिसमें कांग्रेस को जीत मिली। दरअसल, कांग्रेस के दो विधायकों ने बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार बलवंत सिंह को वोट दिया था और अपने वोट की नुमाइश की थी। कांग्रेस ने इन वोटों को रद्द करने की मांग की थी, जिसे चुनाव आयोग ने मान लिया। इसके बाद चुनाव आयोग ने देर रात नतीजों की घोषणा की। इस चुनाव में बीजेपी की तरफ से अमित शाह, स्मृति ईरानी और कांग्रेस के अहमद पटेल ने जीत हासिल की। अहमद पटेल को 44 वोट मिले।

गुजरात के 3 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस के चाणक्य अहमद पटेल की साख के लिए सवाल बनकर खड़े थे, जिसमें फिलहाल अहमद पटेल ने बाजी मार ली है। इसके साथ ही अहमद पटेल पांचवीं बार राज्यसभा पहुंच चुके हैं। इस चुनाव में अहमद पटेल को हराने के लिए बीजेपी ने पूरा जोर लगाया हुआ था, पर उसके सारे प्रयास फेल रहे। इन राज्यसभा सीटों के लिए 6.30 बजे नतीजे घोषित किए जाने थे, पर विवाद के चलते नतीजे देर रात तक घोषित नहीं किए जा सके थे।

Loading...