ISIS कर सकता है रियो ओलंपिक पर हमला

0
8
Loading...

ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में पांच अगस्त से शुरू हो रहे ओलंपिक गेम्स पर ISIS के हमला करने का खतरा मंडरा रहा है। इसके मद्देनजर ब्राजील की सरकार ने रियो और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए हैं।

ब्राजील के सुरक्षाबल पिछले कई महीनों से अमेरिकी सेना से आतंकवादी हमलों का कड़ा जवाब देने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। ओलंपिक की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए ब्राजील के साथ अमेरिका के अलावा फ्रांस भी आ गया है।

ओलंपिक को आतंकी हमलों से सुरक्षित रखने के लिए अमेरिका ब्राजीली सुरक्षाकर्मियों को रसायन हमलों से लोहा लेने के लिए प्रशिक्षण दे रहा है। इसके अलावा अमेरिका के साथ फ्रांस ने भी अपने सुरक्षाकर्मी यहां भेजने का वादा किया है।

फ्रांस, जर्मनी और अन्य पश्चिमी देशों में लगातार हो रहे ISIS के हमलों को देखते हुए ब्राजील में ओलंपिक गेम्स की सुरक्षा को कड़ा करने का काम पिछले कुछ महीनों से शुरू हो गया है। रियो के करीब और जहां-जहां एथलीट ठहरेेंगे, उन होटलों व रेस्तराओं में सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं।

अमेरिकी निगरानी एजेंसी के मुताबिक एक आतंकी समर्थकों के समूह ने टेलीग्राम ऐप पर ओलंपिक गेम्स में हमला करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा है कि अमेरिकी, ब्रिटिश, फ्रांसीसी और इस्राइली लोगों को निशाना बनाया जाए।

ऐप संदेश में 17 अलग-अलग तरीके सुझाए गए हैं, जिनसे हमला किया जा सकता है। इसमें खाने और दवाइयों में जहर मिलाना और छोटे ड्रोन का इस्तेमाल कर बम से हमला करना जैसे सुझाव दिए गए हैं।