योगी राज में प्राइमरी स्कूल बने गाय – भैंस के तबेले, ऐसे चल रही “खूब पढ़ो खूब बढ़ो” योजना !

0
1

जौनपुर, एक तरफ प्रदेश की योगी सरकार “खूब बढ़ो खूब पढ़ो” योजना चला रही है जिसपर करोड़ों रूपये खर्च हो रहे हैं। और इसका लाभ गरीब परिवारों के बच्चों को मिल भी रहा है या नहीं इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। जौनपुर जिले के एक गांव के प्राथमिक विधालय की फोटो देखकर तो ऐसा लगता है कि यह कोई स्कूल नहीं बल्कि गाय भैंसों का तबेला हो।

सरकार प्रतिवर्ष सर्व शिक्षा अभियान पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, सरकारी अधिकारियों की घोर लापरवाही के चलते शिक्षा की स्थिति दिनोदिनों बदतर होती जा रही है। इसका जीता जागता उदाहरण है बेलसडी गाव का प्राथमिक विद्यालय। सत्र बीतने वाला है। विद्यालय में सिर्फ गाय-भैंस ही कक्षाओं की शोभा बढ़ा रही हैं। विद्यार्थियों के बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। कुछ ग्रामीण भी विद्यालय परिसर को अपने व्यक्तिगत कार्यो के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार और बेसिक शिक्षा विभाग इस ओर से अब तक अंजान बना हुआ है।

जौनपुर के सिंकरारा में एक ऐसा स्कूल है। जहां बच्चों की जगह गाय और भैंस पढ़ाई करते हैं। यह हाल सिकरारा विकास खंड स्थित बेलसडी प्राथमिक विद्यालय का है। स्कूल में बंधती है गाय-भैंस विद्यालय को भले ही शिक्षा मंदिर कहा जाता हो, परंतु बेलसडी के प्राथमिक विद्यालय में कुछ दबगों ने अपनी गाय-भैंस बांध रखी हैं। विभागीय अधिकारियों की उपेक्षा व लापरवाही के आगे शिक्षा के मंदिर अब पशुओं के तबेले में तब्दील हो रहे हैं।

योगी सरकार शिक्षा के लिय क्या इसी तरह तत्पर है। यह फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

Loading...