राष्ट्रपति चुनाव – मीरा को मिल सकता है इस बड़ी पार्टी का साथ, बढ़ा सकती है कोविंद की मुश्किलें !

0
5864

नोएडा, विपक्ष की साजा उम्मीदवार मीरा कुमार को आम आदमी पार्टी का सपोर्ट मिल सकता है। आम आदमी पार्टी का सपोर्ट मिलने के बाद मीरा कुमार की स्थिति रामनाथ कोविंद के मुकाबले कुछ मजबूत हो सकती है। वैसे एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की पोजीशन ज्यादा मजबूत है। मीरा कुमार के समर्थन में झारखण्ड विकास मोर्चा ने भी अपना समर्थन देने का डिसिशन लिया है।

राष्ट्रपति चुनाव में आम आदमी पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर अपने समर्थन की घोषणा भले ही न की हो लेकिन कांग्रेस द्वारा इस कवायद में आप से दूरी बनाने के बावजूद उसके सांसद और विधायकों की पहली पसंद मीरा कुमार ही हैं। आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में आप के मतदाताओं की सैद्धांतिक तौर पर स्वाभाविक पसंद कोविंद नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पसंद के उम्मीदवार कोविंद का समर्थन करने का सवाल ही नहीं उठता है। मीरा कुमार हमारी स्वाभाविक पसंद हो सकती हैं, हालांकि अभी इस बारे में पार्टी ने कोई आधिकारिक फैसला नहीं किया है।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के सांसद और विधायकों को इस बात के संकेत दे दिये गये हैं कि आप सैद्धांतिक तौर पर कोविंद का विरोध करते हुये मीरा कुमार के पक्ष में खड़े हो सकते है।

आम आदमी पार्टी के दिल्ली में 65 विधायक हैं। वहीं पंजाब विधानसभा की बात की जाए, तो आप के पास कुल 22 विधायक हैं। यानी आम आदमी पार्टी में कुल विधायकों की संख्या 87 हैं। लोकसभा में आम आदमी पार्टी के चार सांसद हैं। पार्टी के विधायकों और सांसदों के वोट का मूल्य 9,038 है। यह इलेक्टोरल कॉलेज के कुल वोट का 0.82 फीसदी है। अगर आम आदमी पार्टी मीरा कुमार को समर्थन देती है तो उनकी स्थिति कुछ मजबूत हो सकती है।

Loading...