नोटबंदी की मार झेल रही जनता पर एक और वार, अब पेट्रोल पंपों पर डेबिट-क्रेडिट कार्ड से नहीं होगा पेमेंट

0
13
Loading...

नोएडा, 8 नवम्बर रात 8 बजे पीएम मोदी ने एक ऐलान किया कि आज रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोट नहीं चलेंगे। ठीक 2 महीने बाद आज 8 तारीख को ऐलान हुआ है कि आज रात 12 बजे के बाद से देशभर के पेट्रोल पंप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने यह फैसला बैंकों की ओर से उपभोक्ताओं के बजाय उन पर ट्रांजेक्शन चार्ज लगाने के विरोध में किया है।

ये व्यवस्‍था उन पेट्रोल पंपों पर लागू होगी, जिनके पास एचडीएफसी बैंक की स्वाइप मशीन है। पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ने फैसला लेते हुए कहा है कि एचडीएफसी बैंक की मशीन से डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड को स्वाइप नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक अपनी स्वाइप मशीन से होने वाली हर बिक्री के भुगतान पर एक फीसदी चार्ज वसूलता है।

देश भर के पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन की मीटिंग इस वक्त बेंगलुरू में चल रही है। एसोसिएशन के रवि शिंदे ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि मीटिंग में इस बात का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है।

शिंदे के मुताबिक, देश भर के ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर इस वक्त सबसे ज्यादा एचडीएफसी बैंक की स्वाइप मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। एचडीएफसी बैंक से सरचार्ज घटाने के लिए कहा गया था, लेकिन बैंक ने इसको स्वीकार नहीं किया।