यूपी में जंगलराज, दलितों का जीना हुआ हराम, दबंगों ने दलितों के घर पर चलवाया बुल्डोजर

0
40
Loading...

लखनऊ, दलितों पर हो रहे अत्याचार के मामलों में दिन प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। कभी दलितों को पीटने का मामला सामने आता है तो कभी उनके घर जलाने का मामला सामने आता है। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले से दलितों के ऊपर हुए अत्याचार का एक मामला सामने आया है जिसमें दलितों के घर को बुलडोजर से तुड़वा दिया गया है।

दलितों को घर से बेघर करने का मामला प्रतापगढ़ के लालगंज कोतवाली क्षेत्र के गहिरी ग्राम सभा से सामने आया है। जहाँ सोमवार (27 मार्च) की सुबह जेसीबी लेकर पहुंचे दबंगों ने कॉलोनी मे रह रहे दलित परिवारों के घरों पर चलावा दिया। सर पर से छत छीन जाने के चलते पीड़ित परिवार सहित पूरा दलित कुनबा भयभीत है। सर से छत का साया छिनता देख दलित पीड़ितों ने वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग जाम कर दिया। इसके बाद मौके पर पहुंचे दरोगा ने मामले को समझा-बुझाकर और व न्याय दिलाने की बात का आश्वासन दे जाम खत्म कराया।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, लालगंज कोतवाली क्षेत्र के गहिरी तिराहे के तात्कालिक ग्राम प्रधान राघवेन्द्र सिंह ने इंदिरा आवास के तहत दलित समाज के परिवार वालों को आवांटित किया था, जिसमें उक्त दलित परिवार पिछले कई सालों से रह रहा था। तत्कालिन प्रधान राघवेन्द्र सिंह पर आरोप है कि बाद में उक्त जमीन को अपने पुत्र विष्णु सिंह के नाम कर दिया था। राघवेन्द्र सिंह के मृत्यु के बाद विष्णु सिंह ने उक्त जमीन को कुछ लोगों के नाम कर दिया। अब जमीन कब्जाने को लेकर दबंगों ने सोमवार को उक्त घरों को जमीदोज कर दिया।

बताया जा रहा है कि पीड़ितों द्वारा लालगंज कोतवाली में दिये गये शिकायती पत्र मे बताया कि सोमवार को दबंग लोग लाठी, डंडा व लोहे की सरिया आदि लेकर पहुंचे और जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे। इसके साथ ही जान से मारने की धमकी भी देने लगे और पीड़ितों के साथ मारपीट करने लगे। बाद में ब्लाक प्रमुख के जेसीबी मशीन से दलित पीड़ितों के घर को गिरा दिया गया, जिससे घर का जरूरी सामान नष्ट हो गया। राहगीरों सहित कॉलोनीवासी इस घटना को देखते रह गये।

इस मामले में लालगंज कोतवाल बीपी त्रिपाठी का कहना है कि आरोपियों के खिलाफ लिखित तहरीर मिल गयी है। इस मामले को गंभीरता से लेकर हुए उक्त प्रकरण का जांच करा दोषियों के खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी।

Loading...