IPL 9 पुणे ने बिगाड़ा दिल्ली का खेल

0
45

विशाखापत्तनम।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (आरपीएस) के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आइपीएल-9 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 121 रन बनाए। हालांकि जवाब में उतरी पुणे की बल्लेबाजी पूरी नहीं हो सकी क्योंकि बारिश ने मैच में दो बार बाधा डाली। पुणे ने 11 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए थे जिसको देखते हुए पर D/L नियम के आधार पर उन्हें 19 रन से विजेता घोषित किया गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे को अजिंक्य रहाणे और उस्मान ख्वाजा (19) ने 31 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई। चौथे ओवर में मौरिस ने ख्वाजा को अय्यर के हाथों लपकवाया। रहाणे का साथ देने जॉर्ज बेली आए। दोनों ने धीरे-धीरे स्कोर आगे बढ़ाया। आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर रहाणे ने अमित मिश्रा पर चौका जड़ा, जिससे पुणे के 50 रन पूरे हुए। 8.2 ओवर के खेल के बाद बारिश शुरू हो गई, जिसकी वजह से करीब एक घंटे तक मैच रुका रहा। तब तक पुणे ने एक विकेट पर 57 रन बनाए थे और रहाणे 26 और बेली छह रन बनाकर खेल रहे थे। खेल शुरू हुआ तो रहाणे ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन 2.4 ओवर का खेल और हो सका था कि फिर बारिश शुरू हो गई और खेल रोक देना पड़ा। तब पुणे का स्कोर 11 ओवर में एक विकेट पर 76 रन था। रहाणे 42 और बेली आठ रन बनाकर खेल रहे थे। 20 मिनट खेल रुके रहने के बाद अंपायरों ने पुणे को डकवर्थ-लुइस आधार पर विजेता घोषित कर दिया।

इससे पहले महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। डिंडा ने पांच ओवर तक 25 रन के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों क्विंटन डिकॉक (02) और श्रेयस अय्यर (08) को पवेलियन लौटा दिया।

करुण नायर (41) और संजू सैमसन (10) ने अगले पांच ओवर में सिर्फ 24 रन जोड़े। दसवें ओवर में लेग स्पिनर एडम जांपा ने संजू को धौनी के हाथों स्टंप आउट कराया। जल्द ही जांपा की गुगली में ऋषभ पंत (04) भी फंस गए। परेरा ने लांग ऑफ पर उनका कैच लपका। जांपा ने संभल कर खेल रहे नायर को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना तीसरा शिकार बनाया। दिल्ली की आधी टीम 15वें ओवर में 70 रन तक पवेलियन लौट चुकी थी।

क्रिस मौरिस (नाबाद 38 रन, 20 गेंद, 04 चौके, 02 छक्के) और जेपी डुमिनी (14) ने 23 गेंदों पर 23 रन जोड़े। इस साझेदारी को डिंडा ने 19वें ओवर में डुमिनी का विकेट लेकर तोड़ा। अंतिम ओवर में तिषारा परेरा ने 22 रन लुटाए, जिसकी अंतिम चार गेंदों पर मौरिस ने दो चौके और दो छक्के जड़े।

Loading...