सपा ने कानपुर,इलाहाबाद समेत मेयर पद के‌ 14 और चेयरमैन पद के 75 जिलों के प्रत्याशी घोषित किये !

0
107

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनावों में प्रत्याशियों की घोषणा में सपा ने भाजपा वा अन्य दूसरे दलों से बाजी मार ली है। सपा ने 75 जिलों में नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत अध्यक्षों के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनकी घोषणा राजधानी में करने के बजाय जिलाध्यक्षों व जिला प्रभारियों को सूची व सिंबल सौंप दिए गए हैं। इसी के साथ बृहस्पतिवार को महापौर (मेयर) पद के चार और उम्मीदवारों का एलान किया गया।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर में माया गुप्ता को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है। वह सपा के पूर्व प्रदेश सचिव रतनलाल गुप्ता की पत्नी हैं। गाजियाबाद में राखी गर्ग को महापौर उम्मीदवार बनाया गया है। इलाहाबाद में विनोद चंद दुबे और सहारनपुर में साजिद चौधरी महापौर पद के प्रत्याशी होंगे। इसके पहले आगरा से राहुल चतुर्वेदी, फिरोजाबाद से मुन्ना गुप्ता, लखनऊ से मीरा वर्धन, मेरठ से श्रीमती दीपू मनेठिया वाल्मीकि, बरेली से डा. आई एस तोमर, मुरादाबाद से यूसुफ अंसारी, अलीगढ़ से मुजाहिद किदवई पुत्र सैय्यद एस.एम किदवई, झांसी से राहुल सक्सेना, अयोध्या (फैजाबाद) से गुलशन बिंदू, गोरखपुर से राहुल गुप्ता का टिकट घोषित किया जा चुका है। सपा ने अब तक कुल 14 मेयर पद के प्रत्यशियों के नामों की घोषणा कर दी है।

वहीँ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के सभी 75 जनपदों की नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायतों के प्रत्याशी तय कर दिए हैं। इसकी सूचना सभी जिलाध्यक्षों को भेज दी गई है और तय प्रत्याशियों के सिंबल भी पहुँचा दिए गए हैं। पार्टी अध्यक्ष का कहना है कि सपा निकाय चुनावों को पूरी गंभीरता से ले रही है,जबकि कानपुर के नेताओं को अखिलेश यादव ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि पार्टी को हर हाल में शहर की मेयर सीट चाहिए और किसी भी तरह की गुटबाजी बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

पार्टी को विश्वास है कि ये चुनाव आगामी लोकसभा चुनावों के दिशा संकेत हो सकते हैं। सपा के बढ़ते जनाधार और जनता में भाजपा के प्रति बढ़ते आक्रोश के चलते यह तय है कि अब स्थानीय निकायों में बहुमत सपा का ही होगा।

प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने देर शाम तक बाँटे सिंबल !

सपा के प्रदेश कार्यालय में दूसरे और तीसरे चरण में मतदान वाले जिलों के अध्यक्षों व प्रभारियों को प्रत्याशियों की सूची व सिंबल दे दिए गए। जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट में सिंबल देने का काम देर शाम तक चला। एमएलसी एसआरएस यादव ने उन्हें सिंबल के लिए निर्धारित फॉर्म -बी भरने का तरीका भी बताया।

सभी जिलाध्यक्ष अपने जनपदों में जाकर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का एलान करेंगे। अभी तक केवल सपा ने ही 75 जिलों में नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत की सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं।

Loading...