डर गई योगी सरकार लखनऊ शहर में लागू की धारा 144, देखें क्या है मामला !

0
2138
Loading...

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छात्र और छात्रों ने लखनऊ में काले झंडे दिखाए गए थे। जिसके चलते योगी सरकार की बड़ी किरकरी हो गयी थी। इसी के चलते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लखनऊ में विधानसभा के बजट सत्र को देखते हुए लखनऊ में धारा 144 लागू करवा दी है। शहर में धारा 144 आगामी 29 अगस्त तक के लिए जिला प्रशासन ने लागू की है।

दरअसल, एलआईयू की खुफिया रिपोर्ट के अनुसार बजट सत्र के दौरान राजनीतिक दलों, संगठनों द्वारा धरना-प्रदर्शन तेज होंगे। इससे माहौल बिगड़ सकता है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने राजधानी लखनऊ के शहरी इलाकों में धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने विधान सभा बजट सत्र 2017 और रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश पुलिस विभाग को दिए हैं।

धारा 144 को लागू करने के लिए जिलाधिकारी एक नोटिफिकेशन जारी करते हैं, जिस जगह यह धारा लगाई जाती है, वहां चार या उससे ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते हैं। इस धारा को लागू किए जाने के बाद उस स्थान पर हथियारों का भी ले जाना वर्जित होता है, जिस जगह धारा 144 लगी है। इसका उल्लंघन करने वालों को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। उल्लंघन करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी धारा 107 या फिर धारा 151 के तहत की जा सकती है। इस धारा का उल्लंघन करने वाले आरोपी को एक साल कैद की भी सजा का प्रावधान है। हालांकि, यह एक जमानती अपराध है। इसमें तुरंत जमानत हो जाती है।

Loading...