तुर्की के इस्तांबुल शहर में एयरपोर्ट पर बड़ा आतंकी हमला 36 लोगों की मौत,ISIS पर शक

तुर्की के इस्तांबुल शहर में एयरपोर्ट पर बड़ा आतंकी हमला 36 लोगों की मौत,ISIS पर शक
loading...

तुर्की के शहर इस्तांबुल के अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए सुसाइड बॉम्बर अटैक में 36 लोगों के मारे जाने की खबर है और 90 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। खबरों के मुताबिक हमलावरों ने अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के नजदीक धमाके किए हैं। खुद को उड़ाने से पहले तीन सुसाइड बॉम्बर्स ने कलाश्निकोव राइफल से फायरिंग की।

turky-attacks

विमानों की आवाजाही रोक दी गई है और लोगों से कहा गया है कि वे अतातुर्क हवाई अड्डे से दूर रहें। घायलों को टैक्सियों और एंबुलेंस के ज़रिए अस्पताल पहुंचाया गया है।

सरकार और कुर्द चरमपंथियों के बीच बीते साल संघर्ष विराम खत्म होने के बाद तुर्की में हाल के महीनों में कई बम धमाके हुए हैं। इनके लिए कुर्द पृथकतावादियों या इस्लामिक स्टेट को ज़िम्मेदार माना गया है।

turkey-terrorist-attack

तुर्की के मिनिस्टर बेकिर बोजदाग ने बताया, “हमला लोकल टाइम के मुताबिक रात 10 बजे हुआ। हमलावर तीन थे, उन्होंने पहले लोगों पर गोलियां बरसाई फिर एक बॉम्बर ने खुद को एयरपोर्ट गेट के एंट्रेंस पर उड़ा लिया।”

उन्होंने बताया कि दूसरे सुसाइड बॉम्बर ने एयरपोर्ट टर्मिनल के सामने बने फुटपाथ पर खुद को उड़ाया और तीसरे सुसाइड बॉम्बर ने पार्किंग लॉट में ब्लास्ट किया।

तुर्की एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, सभी ब्लास्ट एयरपोर्ट बिल्डिंग के बाहर ही हुए।

अमरीकी विदेश विभाग ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की थी कि वे तुर्की जाएं तो सावधानी बरतें।

अब तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। पर तुर्की की एजेंसियों का मानना है कि हमलों के पीछे आईएसआईएस है।

इस्तांबुल का अतातुर्क एयरपोर्ट दुनिया के बिजी एयरपोर्ट्स में गिना जाता है। यहां हर साल 6 करोड़ से ज्यादा लोग ट्रैवल करते हैं। यूरोप और एशिया के बीच में इस एयरपोर्ट के बसे होने की वजह से यहां इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही लगी रहती है।

loading...

loading...