विराट कोहली का सपना तोड़ते हुए सनराइजर्स पहली बार बानी चैंपियन

0
62

आईपीएल-9 के खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पारी की शुरुआत और अंत दोनों ही शानदार रहे। शुरुआत में कप्तान डेविड वार्नर ने आतिशी पारी खेली फिर अंत में बेन कटिंग (नाबाद 39 रन, 15 गेंद) ने लाजवाब पारी खेलकर टीम को 200 के पार पहुंचा दिया।

आईपीएल के खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 208 रन बनाए। आखिरी ओवर में आरसीबी गेंदबाज शेन वॉटसन बहुत महंगे साबित हुए। बेन कटिंग ने इस ओवर में 15 गेंदों में 39 रन बनाए। उन्होंने आखिरी गेंदों में एक चौका और 3 छक्के लगाकर 24 रन बनाए। जवाब में आरसीबी ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 200 रन ही बना सकी।

क्रिस गेल और विराट कोहली की धमाकेदार बल्लेबाजी से एक पल ऐसा लगा था कि आरसीबी पहला ख़िताब जीत ही जाएगी। जिस तरह 114 रनों की पहले विकेट की साझेदारी और क्रिस गेल के 75 रन। लेकिन विराट कोहली के विकेट के बाद आरसीबी के विकेटों का पतन जारी रहा। सनराइजर्स ने पहले धमाकेदार बल्लेबाजी की फिर कसी हुई गेंदबाजी कर के मैच का निर्णय अपनी तरफ मोड़ लिया।

हार के साथ ही विराट कोहली की टीम आरसीबी का अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने का ख्वाब अधूरा रह गया। हालांकि दूसरी ओर सनराइजर्स के लिए भी यह पहला आईपीएल खिताब है। 2009 में डेक्कन चाजर्स ने आरसीबी को हराकर आईपीएल खिताब जीता था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पारी की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की। पारी की शुरुआत कप्तान डेविड वार्नर और शिखर धवन ने की, हालांकि दोनों ने शुरुआत थोड़ी धीमी जरूर की। लेकिन पांचवें ओवर से दोनों ने बल्ला खोलते हुए 19 रन ठोंक दिए।

दोनों ने पहले विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। खतरनाक दिखती इस साझेदारी को आरसीबी के सबसे सफल गेंदबाज यजुवेंद्र चहल ने अपने पहले ही ओवर में तोड़ दिया। उन्होंने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर शिखर धवन को 28 रन के निजी स्कोर पर क्रिस जोर्डन के हाथों कैच आउट करा दिया।

इस बीच वार्नर ने 24 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। साथ ही उन्होंने इस सत्र में अपने 800 रन भी पूरे कर लिए। वह सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली से पीछे हैं। तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन ने आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाते हुए मोएसिस हेनरिक्स (4) को कैच आउट करा दिया।

हैदराबाद को तीसरा झटका कप्तान वार्नर के रुप में लगा, जब 14वें ओवर में एस अरविंद ने शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में इकबाल अबदुल्ला के हाथों कैच आउट करा दिया। वह 38 गेंदों में 69 रन (8 चौका और 3 छक्का) बनाकर आउट हुए। वार्नर के जाने के बाद दीपक हुड्डा कोई कमाल नहीं कर सके और 3 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए।

अच्छी शुरुआत के बाद विकेटों के पतन के बीच .युवराज सिंह ने कुछ उम्मीद जगाई और 23 गेंदों में 38 रन बनाकर team में अपनी उपयोगिता साबित की। आखिरी ओवर में आरसीबी के गेंदबाज शेन वॉटसन बहुत महंगे साबित हुए। बेन कटिंग ने इस ओवर में 15 गेंदों में 39 रन बनाए। उन्होंने आखिरी गेंदों में एक चौका और 3 छक्के लगाकर 24 रन बनाए।

Loading...