41520 सिपाही पदों पर निकली भर्ती, पहले की भर्ती प्रक्रिया पूरी न होने से मचा बवाल !

0
16

लखनऊ, उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 41520 पदों पर सिपाहियों की भर्ती निकली है। सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 22 जनवरी से शुरू होगा। अभ्यर्थी 22 फरवरी 2018 तक इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसका विज्ञापन आज जारी हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया कि 23520 नागरिक पुलिस के आरक्षी, 18 हजार पीएसी आरक्षी की सीधी भर्ती और 480 पद पर कुशल खिलाड़ी कोटे से नागरिक पुलिस के आरक्षी की भर्ती होनी है। फिलहाल खिलाड़ी कोटे से होने वाली भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी।

18 हजार पीएसी की भर्तियों में महिलाएं आवेदन नहीं कर सकेंगी। वहीं 23520 आरक्षी पदों में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

इन भर्तियों में 18 से 22 साल की उम्र के इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे। आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से होगी। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आरक्षित वर्ग के अभ्य‌र्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक आवेदन में सही और योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को 300 नंबर की लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग का प्राविधान भी किया गया है।

पुलिस में सिपाही पदों की भर्ती को लेकर विवाद भी शुरू हो गया है। पुराणी भर्ती अभी तक पूरी नहीं हुई है और नयी भर्ती निकलने को लेकर उन लोगों में गुस्सा है जिन्होंने पूर्व की भर्ती के लिए आवेदन किया था और वो नयी भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनकी उम्र अब इसमें बाधा बन रही है। जिसको लेकर सोशल मीडिया में लोगों में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि पहले पूर्व की भर्ती को पूर्ण कराओ और जिन्होंने आवेदन किया था उनको वरीयता मिले।

Loading...