आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज से एक रन से हारा भारत, धोनी नहीं बना सके 2 रन

0
63
Loading...

अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले गए पहले T20 मैच में वेस्टइंडीज ने एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत को एक रन से हरा दिया।

वेस्टइंडीज ने एविन लुईस के बेहतरीन शतक की बदौलत 245/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में भारतीय टीम 20 ओवरों में 244/4 का स्कोर ही बना पाई।

ये दोनों स्कोर, दोनों ही टीमों का टी20 में सर्वाधिक स्कोर है। वैसे भारत टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत का रिकॉर्ड बनाने से चुक गई।

केएल राहुल ने 110 रनों की लाजवाब पारी खेली लेकिन उनकी ये पारी बेकार गई। एविन लुईस को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर धोनी ने वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था लेकिन उनका ये फैसला तब गलत लगने लगा जब पहले विकेट के लिए जॉनसन चार्ल्स ने एविन लुईस के साथ 126 रनों की साझेदारी की।

जॉनसन चार्ल्स ने 42 गेंदों में 79 रनों की तेज़ तर्रार पारी खेली। इसके बाद एविन लुईस ने 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और आंद्रे रसेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़े।

हालाँकि भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी पांच ओवर में अच्छी गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज को 245/6 के स्कोर पर रोक दिया।

जसप्रीत बुमराह ने आखिरी ओवर में दो गेंदों में दो विकेट लिया। ब्रैथवेट ने 14 रन बनाये। लेंडल सिमंस खाता खोले बिना आउट हो गए। रविन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह के दो-दो विकेट के अलावा मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में रोहित शर्मा ने भारत को तेज़ शुरुआत दी। हालाँकि अजिंक्य रहाणे 7 और विराट कोहली 16 रन बनाकर आउट हुए लेकिन इसके बाद रोहित ने केएल राहुल के साथ 89 रनों की धमाकेदार साझेदारी निभाई।

रोहित शर्मा 62 रन बनाकर आउट हुए। यहाँ से राहुल का साथ देने कप्तान धोनी आये और उन्होंने शुरू से ही स्कोर को तेज़ी देने की कोशिश की। राहुल ने 46 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और ये T20 अंतर्राष्ट्रीय में दूसरा सबसे तेज़ शतक है।

भारत की तरफ से केएल राहुल ने सबसे तेज़ T20 शतक लगाया। धोनी ने भी 25 गेंदों में 43 रनों की तेज़ पारी खेली लेकिन आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रन भारतीय टीम से दूर रह गए।

ड्वेन ब्रावो ने बहुत ही शानदार आखिरी ओवर फेंका और आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए जब दो रन बनाने थे तब उन्होंने धोनी को सैमुएल्स के हाथों कैच आउट करवा दिया।

धोनी ने राहुल के साथ 107 रन जोड़े और भारतीय टीम ने अपना सबसे बड़ा टी20 का स्कोर बनाया लेकिन फिर भी आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज ही श्रेष्ठ साबित हुई।

पूरे मैच में 489 रन बनाए और ये भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में एक रिकॉर्ड ही है। वेस्टइंडीज ने अब दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है और दूसरा टी20 कल खेला जाएगा।
स्कोरकार्ड:

वेस्टइंडीज:
245/6 (लुईस 100, चार्ल्स 79)
भारत:
244/4 (राहुल 110, रोहित 62 )

Loading...